नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने रोज वैली पोंजी घोटाले से जुड़ी एक मनी लॉन्ड्रिंग जांच के सिलसिले में तीन कंपनियों की 70 करोड़ रुपए से अधिक की सम्पत्तियां कुर्क की हैं। इनमें से एक अभिनेता शाहरुख खान द्वारा प्रवर्तित आईपीएल क्रिकेट टीम से जुड़ी कंपनी भी शामिल है।

यह जानकारी एजेंसी ने सोमवार को दी। तीन कंपनियों में मल्टीपल रिजॉर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, सेंट जेवियर्स कालेज, कोलकाता और नाइट राइडर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड शामिल हैं

प्रवर्तन निदेशालय ने एक बयान में कहा कि रोज वैली समूह से धनराशि प्राप्त करने वाली विभिन्न इकाइयों और व्यक्तियों तथा संबंधित इकाइयों की 70.11 करोड़ रुपए के अंकित मूल्य की चल एवं अचल सम्पत्तियां धनशोधन रोकथाम कानून (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत अस्थायी रूप से कुर्क की गई हैं।

तीन कंपनियों के बैंक खातों को भी कुर्क किया गया है जो कुल 16.20 करोड़ रुपए हैं। निदेशालय ने कहा कि इसके अलावा नवीनतम आदेश के तहत पश्चिम बंगाल के पूर्व मेदिनीपुर जिले में रामनगर और महीशदल स्थित 24 एकड़ जमीन, मुम्बई के दिलकाप चैम्बर्स स्थित एक फ्लैट, कोलकाता के न्यू टाउन में ज्योति बसु नगर स्थित एक एकड़ जमीन और रोज वैली समूह का एक होटल भी कुर्क किया गया है।

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की ‘कोलकाता नाइट राइडर्स’ का स्वामित्व द नाइट राइडर्स स्पोर्ट्स प्राइवेट लिमिटेड के पास है और इसके निदेशकों में अभिनेता शाहरुख खान की पत्नी गौरी खान के साथ ही अभिनेत्री जूही चावला के पति जय मेहता शामिल हैं।

प्रवर्तन निदेशालय ने कंपनी, उसके अध्यक्ष गौतम कुंडू और अन्य के खिलाफ 2014 में पीएमएलए के तहत प्राथमिकी दर्ज की थी। कुंडू को एजेंसी ने कोलकाता से 2015 में गिरफ्तार किया था। इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने कोलकाता और भुवनेश्वर की अदालतों में कई आरोपपत्र दायर किए हैं।

ReportLook Desk

Reportlook Media Network

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *