अमेरिका में जॉर्ज फ्लॉयड नाम के शख्स की उसके काले रंग के कारण हुई हत्या के बाद से ही कई देशों में ‘ब्लैक लिव्स मूवमेंट’ किया गया है। इस घटना का कई बॉलीवुड सेलिब्रिटीज ने भी जमकर विरोध किया। वहीं इसके बाद से भारत में फेयरनेस प्रोडक्ट्स के नाम पर बहस तेज हो गई।

जिसके बाद हिंदुस्ताम यूनिलीवर ने अपने पॉपुलर ब्रांड ‘फेयर एंड लवली’ से ‘फेयर’ शब्द हटाने का फैसला किया। अब इस पूरे मामले पर अक्षय कुमार के साथ फिल्म ‘सौगंध’ में काम कर चुकीं एक्ट्रेस शांतिप्रिया ने अपनी राय व्यक्त की है। उन्होंने बताया कि कैसे उनको अपने सांवले रंग की वजह से सैकड़ों लोगों के सामने जलील होना पड़ता था।

शांतिप्रिया ने सांवले रंग को लेकर बॉलीवुड में होने वाली परेशानियों पर खुल कर बातचीत की। दरअसल हाल ही में एनबीटी को दिए एक इंटरव्यू में शांतिप्रिया बताया कि आज सांवले रंग को लेकर भले ही लोग दबे मुंह बात करते हैं लेकिन 90 के दशक में रंग को लेकर सरेआम टिप्पणी की जाती थी।

सांवले रंग को लेकर पूछे गए सवाल पर एक्ट्रेस भावुक हो गईं और उन्होंने बताया कि उनका सांवला रंग ही उनका दुश्मन बन गया था। शांतिप्रया ने बताया, ‘अपने इस रंग की वजह से मैंने बहुत भेदभाव सहा है।’

फिल्मों में काम करते वक्त सांवले रंग की वजह से अपने खट्टे अनुभवों को साझा करते हुए एक्ट्रेस ने कहा, ‘ जब मैं पहली बॉलीवुड फिल्म ‘सौगंध’ में अक्षय कुमार के साथ काम कर रही थी, तब भी मुझसे पूरे क्रू मेंबर्स के सामने चीख कर पूछा जाता था कि आपका का मेकअप किसने किया है, मैं डर जाती और कहती कि मैंने अपना मेकअप खुद किया है।

जिसके बाद मुझसे कहा जाता इधर आओ, फिल्म की शूटिंग रोक दी जाती थी। फिर सेट पर मौजूद टीम के बाकी 100-200 मेंबर्स सोचते थे कि अचानक शूटिंग क्यों रुक गई।’

इतना ही नहीं एक्ट्रेस ने बताया कि उनकी बहन भानुप्रिया भी बॉलीवुड में रंगभेद का शिकार हुईं। कई मैग्जीन्स में उनके स्किन टोन और पिम्पल्स के बारे में लिखा गया। शांतिप्रिया के मुताबिक एक बार अक्षय कुमार ने भी फिल्म के सेट पर उनकें सांवले रंग का मज़ाक उड़ाया था।

इसके अलावा एक्ट्रेस बताती हैं कि उन्हें अजय देवगन की एक फिल्म से स्क्रीन टेस्ट के बाद सिर्फ इसलिए निकाल दिया गया था क्योंकि डायरेक्टर को गोरी हीरोइन चाहिए थी। बता दें खबरों के मुताबिक शांतिप्रिय बिग बॉस 14 का हिस्सा बनने जा रही हैं, हालांकि इस बारे में उन्होंने अभी तक कोई औपचारिक घोषणा नहीं की है।

ReportLook Desk

Reportlook Media Network

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *