बाबर आजम पुरुष वनडे क्रिकेट में सबसे तेज (Fastest Batsmen to 12 ODI Centuries by innings) 12 वनडे शतक पूरे करने के मामले में दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। आजम ने सिर्फ 75 पारियों में यह कारनामा किया है। इस मामले में उन्होंने हाशिम अमला और विराट कोहली का रिकॉर्ड तोड़ा। अमला ने 81 औऱ कोहली ने 83 पारियों में इस मुकाम तक पहुंचे थे। \

क्विंटन डी कॉक ने इसके लिए सबसे कम 74 पारियों में 12 वनडे शतक पूरे किए थे

तोड़ा इंजमाम-उल-हक का रिकॉर्ड

आजम द्वारा खेले गई 125 रन की पारी, वनडे क्रिकेट में लक्ष्य का पीछा करते हुए किसी भी पाकिस्तानी कप्तान द्वारा खेली गई सबसे बड़ी पारी है। इस मामले में उन्होंने पूर्व कप्तान इंजमाम-उल-हक का रिकॉर्ड तोड़ा। इंजमाम ने साल 2004 में भारत के खिलाफ हुए वनडे में लक्ष्य का पीछे करते हुए 122 रन बनाए थे।

बतौर कप्तान सबसे तेज शतक

इसके अलावा बतौर वनडे कप्तान पाकिस्तान के लिए सबसे कम पारियों में पहला शतक जड़ने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। उनका यह बतौर वनडे कप्तान तीसरा मैच है। इस मामले में उन्होंने शाहिद अफरीदी और अजहर अली की बराबरी की है। इन दोनों खिलाड़ियों ने बतौर वनडे कप्तान तीन-तीन पारियों में पहला शतक जड़ा था।

हालांकि उनका यह शतक टीम को जीत नहीं दिला पाया और जिम्बाब्वे ने सुपर ओवर में पाकिस्तान को मात दे दी। मेजबान पाकिस्तान ने सीरीज 2-1 से अपने नाम की।  

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *