प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मुंबई में एक होटल और एक फिल्म स्टूडियो सहित गैंगस्टर इकबाल मिर्ची के परिवार के लोगों की 22.42 करोड़ की संपत्ति कुर्क की है। एक अधिकारी ने यह जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि धन शोधन रोकथाम अधिनियम के तहत जुड़ी अन्य संपत्तियों में पंचगनी में एक फार्म हाउस, दो बंगले और 3.5 एकड़ जमीन शामिल हैं।

ईडी ने एक बयान में कहा, इसमें मिर्ची के परिवार की अब तक 798 करोड़ की संपत्ति जब्त की जा चुकी है। इनमें करीब 203 करोड़ की विदेशी संपत्ति शामिल है।

2013 में लंदन में मारे गए मिर्ची को अंडरवर्लड डॉन दाऊद इब्राहिम का खास माना जाता था। वह ड्रग तस्करी और जबरन वसूली का काम देखता था।

ईडी ने पिछले साल एक बयान में कहा था, “वह (मिर्ची) एक अंतरराष्ट्रीय ड्रग्स डीलर और तस्कर था, जिसने बड़ी संपत्ति अर्जित की थी और दुनिया भर में विभिन्न अचल संपत्तियों और व्यवसायों का विस्तार किया था।” एंटी मनी लॉन्ड्रिंग जांच एजेंसी के अनुसार, मिर्ची ने अप्रत्यक्ष रूप से मुंबई और उसके आसपास काफी संपत्ति खरीदी थी।

मुंबई में अचल संपत्ति की खरीद और बिक्री में कथित अवैध लेन-देन से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों की जांच करने के लिए ईडी ने पिछले साल मिर्ची, उसके परिवार और अन्य के खिलाफ एक आपराधिक मामला दर्ज किया है। यह जांच वर्षों से मुंबई पुलिस द्वारा दर्ज की गई कई एफआईआर पर आधारित है।

दिसंबर 2019 में मुंबई की एक अदालत के समक्ष परिवार के सदस्यों के खिलाफ चार्जशीट भी दायर की गई थी और अदालत ने बाद में मिर्ची के बेटों आसिफ मेमन और जुनैद मेमन और पत्नी हाजरा मेमन के खिलाफ गैर-जमानती वारंट जारी किए थे।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *