अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है। अब तक के काउंटिंग में जो नतीजे सामने आए हैं, उसमें डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन बाजी मारते नजर आ रहे हैं। डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बाइडेन ने राष्ट्रपति पद के लिए निर्धारित 270 इलेक्ट्रोरल वोटों में से 264 वोट हासिल कर लिया है, जबकि मौजूदा राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को 214 मत मिले हैं।

लेकिन इस बीच जो बाइडेन ने एक ऐसा भी रिकॉर्ड बनाया है, जो अमेरिका के इतिहास में किसी और राष्ट्रपति उम्मीदवार ने भी नहीं बनाया है।

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो डेमोक्रेट उम्मीदवार जो बाइडेन ने अमेरिका के इतिहास में अब तक का सबसे अधिक वोट हासिल किया है। अब तक की गिनती में करीब 70 मिलियन से भी अधिक वोट पाकर जो बाइडेन ने पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा का भी रिकॉर्ड तोड़ दिया है। नेशनल पब्लिक रेडियो के मुताबिक, अब तक जो नतीजे सामने आए हैं, उसके अनुसार जो बाइडेन को 72,049,341 वोट मिले हैं जो किसी भी राष्ट्रपति उम्मीदवार को मिलने वाले वोटों से काफी अधिक है।

इससे पहले साल 2008 में पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा को 69,498,516 वोट मिले थे, जो अब तक का रिकॉर्ड था। मगर जो बाइडेन ने उनसे अधिक वोट लाकर पिछला वोट रिकॉर्ड तोड़ दिया है। साल 1996 में बिल क्लिंटन को47401185 वोट मिले थे।

फिलहाल, अमेरिका की बागडोर फिर से डोनाल्ड ट्रंप के हाथ में होगी या फिर जो बाइडेन सत्ता संभालेंगे, इसका फैसला काउंटिंग के जरिए हो रहा है। मगर अब तक के नतीजों के मुताबिक, जो बाइडेन इलेक्टोरल वोट के साथ-साथ करीब 3463182 वोटों से आगे चल रहे हैं। वोट फीसदी में भी करीब चार प्रतिशत का अंतर दिख रहा है।

एनपीआर के मुताबिक, अभी करोड़ों वोटों की गिनती बाकी है, जिसमें कैलिफोर्निया भी शामिल है। कैलिफोर्निया में अब तक करीब 64 फीसदी वोटों की गिनती हो चुकी है। हालांकि, ट्रंप को 68,586,160 वोट मिले हैं, जो ओबामा को मिले वोटों के करीब है। उम्मीद की जा रही है कि डोनाल्ड ट्रंप ओबामा को मिले वोटों के आंकड़े को छू लेंगे।

Join the Conversation

1 Comment

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *