नई दिल्‍ली: पाकिस्तान के लिए जासूसी करने के आरोप में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के एक कर्मचारी को नासिक से आतंकवाद विरोधी दस्ते (ATS) ने गिरफ्तार किया है। एचएएल कर्मचारी को महाराष्ट्र एटीएस की नासिक इकाई ने पाकिस्तान की जासूसी एजेंसी आईएसआई को गुप्त सूचना देने के आरोप में गिरफ्तार किया है।

आरोपी की पहचान दीपक शिरसाथ (41) के रूप में हुई है। बताया जा रहा है कि युवक नासिक में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड के लिए काम कर रहा था। कर्मचारी भारतीय निर्मित विमान की संवेदनशील तकनीक का विवरण और नासिक में हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स कंपनी के कारखाने के प्रतिबंधित क्षेत्र के बारे में आईएसआई को जानकारी भेज रहा था।

महाराष्ट्र एटीएस की नासिक इकाई को एक भारतीय खुफिया विमान के बारे में गुप्त सूचना की आपूर्ति और एचएएल, नासिक में उनके निर्माण के बारे में एक विदेशी व्यक्ति को भेजने के बारे में गुप्त सूचना मिली थी। गिरफ्तार आरोपी ने पूछताछ के दौरान खुलासा किया है कि वह आईएसआई के लगातार संपर्क में था और एजेंटों को वर्गीकृत जानकारी मुहैया करा रहा था।

कर्मचारी पाकिस्तान की आईएसआई के संपर्क में था, जो एक जासूस एजेंसी है। उसे सरकार राज अधिनियम, 1923 की धारा 3, 4 और 5 के तहत गिरफ्तार किया गया है। उसके पास से तीन मोबाइल, पांच सिम कार्ड और दो मेमोरी कार्ड जब्त किए गए, जिनको विश्लेषण के लिए फॉरेंसिक साइंस लेबोरेटरी भेजा गया। आरोपी कर्मचारी को दस दिनों के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है।

आरोपी को पकड़ने के लिए ऑपरेशन का नेतृत्व देवेन भारती, अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, एटीएस डीआईजी जयंत नाइकनवरे, एसपी रविंद्रसिंह परदेशी, डीसीपी विनयकुमार राठौड़ और अन्य ने किया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *