इस्तांबुल: तुर्की (Turkey) के तट और (Greece) यूनान के सामोस प्रायद्वीप के बीच एजियन सागर में शुक्रवार को आए भूकंप (Earthquake) के चलते तुर्की में भारी तबाही मचाई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अब तक घटना में कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई जबकि 700 लोग घायल हो गए।

इस्तांबुल (Istanbul) स्थित कांडिली वेधशाला एवं भूकंप अनुसंधान संस्थान के निदेशक हलूक ओजेनर ने शुक्रवार को कहा कि इजमिर जिले के सेफेरिसार में भूकंप से छोटी सुनामी भी आई है।

भूकंप की तीव्रता 7.0 थी

यूरोपीय- मूध्यसागर भूकंप विज्ञान केन्द्र ने कहा कि शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 6.9 थी और इसका केन्द्र यूनान के उत्तर-उत्तरपूर्व में सामोस द्वीप में था। तुर्की की मीडिया में मध्य इजमिर में बहुमंजिला इमारत का मलबा दिखाया गया है। इसके अलावा बचावकर्मी भी तैनात दिखाई दे रहे हैं।

मध्य इजमिर में कई जगह धुंआ उठने की तस्वीरें भी सामने आई हैं। अमेरिका के भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार भूकंप की तीव्रता 7.0 थी। भूकंप के दौरान सामोस और अन्य प्रायद्वीपों के निवासी अपने-अपने घरों से बाहर निकलकर भागे।

ग्रीस में भी महसूस किए गए तेज झटके

ग्रीस के सामोस द्वीप पर भी भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। लोगों से समुद्र के किनारों पर नहीं जाने को अपील की गई है। बताया जा रहा है कि भूकंप का केंद्र ग्रीस के इस द्वीप के नज़दीक है। इसलिए प्रशासन एतियातन कई कदम उठा रही है।

मलबे से निकाले गए 70 से ज़्यादा लोग

इजमिर के गर्वनर यावूज सलीम कोसगर ने शुक्रवार को कहा कि मलबे से कम से कम 70 लोगों को बाहर निकाला गया है। उन्होंने कहा कि चार इमारतें ध्वस्त हो चुकी हैं। इसके अलावा कई इमारतें क्षतिग्रस्त हुई हैं।

भूकंप के बाद तुर्की में छोटी सुनामी, शहर में भरा पानी

भूकंप के असर के कई वीडियो सोशल मीडिया पर लोगों ने पोस्ट किए हैं। तुर्की के पश्चिमी शहर में भूकंप के बाद सुनामी की लहरें आने का दावा किया जा रहा है। वीडियो में भूकंप के बाद पानी की तेज लहरें शहरी इलाकों में घुसती दिखाई दे रही हैं। इजमिर शहर के मेयर ने भी सुनामी की पुष्टि की है।   

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *