अमेरिका में कोरोनोवायरस संक्रमणों की संख्या गुरुवार को 82,000 से ऊपर चली गई,जो चीन और इटली की संख्या कि ऊंचाई को पार करते हुए नंबर 1 पर आ गई है, न्यूयॉर्क, न्यू ऑरलियन्स और अन्य गर्म स्थानों स्थानों पर मरीजों को अस्पतालों और आपूर्ति, कर्मचारियों और बेड की कमी का सामना करना पड़ रहा है।

वेंटिलेटर और सुरक्षात्मक मास्क पर काम चलने वाली चिकित्सा सुविधाओं के साथ और सीमित नैदानिक ​​परीक्षण क्षमता से बाधित होने के कारण, Covid -19 वायरस के कारण होने वाली श्वसन बीमारी से अब तक अमेरिका में 1,200 लोगो की मौत हो गई।

न्यूयॉर्क के गवर्नर एंड्रयू क्यूमो ने एक समाचार सम्मेलन में कहा कोई भी परिदृश्य जो यथार्थवादी है, स्वास्थ्य प्रणाली की क्षमता को प्रभावित करेगा, उन्होंने राज्य में वेंटिलेटर की अनुमानित कमी का वर्णन किया – ऐसी मशीनें जो लोगों के श्वसन का समर्थन करती हैं, वे अपने दम पर साँस नहीं ले सकती हैं ।

मैनहट्टन में कम से कम एक न्यूयॉर्क सिटी अस्पताल, न्यूयॉर्क-प्रेस्बिटेरियन / कोलंबिया यूनिवर्सिटी मेडिकल सेंटर ने दो रोगियों के बीच एकल वेंटिलेटर साझा करने का एक परीक्षण शुरू किया है।

जबकि इस सप्ताह संयुक्त राज्य अमेरिका में न्यूयॉर्क कोरोनोवायरस उपकेंद्र था, लुइसियाना के लिए संक्रमण की अगली बड़ी लहर दिखाई दी, जहां वेंटिलेटर की मांग पहले से दोगुनी हो गई है। न्यू ऑरलियन्स में, राज्य के सबसे बड़े शहर, पिछले महीने के अंत में मार्डी ग्रास समारोह के बारे में माना जाता है कि इसका प्रकोप फैल गया है।

लुइसियाना के गवर्नर जॉन बेल एडवर्ड्स ने कहा कि न्यू ऑरलियन्स 2 अप्रैल तक वेंटिलेटर से बाहर हो जाएगा और संभावित रूप से 7 अप्रैल तक बिस्तर की जगह से बाहर निकल जाएगा, अगर हम जल्द ही संक्रमण की अवस्था को कम नहीं करेंगे।

एडवर्ड्स ने एक संवाददाता सम्मेलन में बताया यह अनुमान नहीं है, यह कुछ भड़कीला सिद्धांत नहीं है, यही होने वाला है।

लुइसियाना के लगभग 80% सघन चिकित्सा रोगी अब 30-40% की सामान्य दर से सांस लेने वाली मशीनों पर हैं, राज्य के अस्पताल समूह के ओस्स्नेर हेल्थ सिस्टम के मुख्य कार्यकारी वार्नर थॉमस ने कहा।

डॉक्टरों और नर्सों के लिए सुरक्षात्मक मास्क, दस्ताने, गाउन और आईवियर की कमी – स्वास्थ्य देखभाल करने वाले श्रमिकों के पुराने मास्क पुन: इस्तेमाल करने की रिपोर्ट, खुद को ढकने के लिए या यहां तक ​​कि कचरा बैग का उपयोग करते हुए – एक राष्ट्रीय समस्या के रूप में सामने आई हैं।

देश भर में हमारी नर्सों के पास व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण नहीं हैं जो COVID रोगियों या उनके किसी भी मरीज की देखभाल के लिए आवश्यक हैं, बोनी कैस्टिलो, जो कि सबसे बड़े अमेरिकी नर्स संघ के प्रमुख हैं, नेशनल नर्स यूनाइटेड ने एमएसएनबीसी को बताया।

संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए एक अशुभ मील के पत्थर में, राज्य और स्थानीय सार्वजनिक स्वास्थ्य एजेंसियों से एक रायटर टैली के अनुसार, गुरुवार को राष्ट्रव्यापी कम से कम 82,153 लोग संक्रमित थे। चीन, जहां वैश्विक महामारी पिछले साल के अंत में उभरी, सबसे अधिक मामलों की संख्या 81,285 थी, जिसके बाद इटली 808039 के साथ रहा।

COVID-19 से कम से कम 1,204 अमेरिकियों की मृत्यु हो गई है, जो विशेष रूप से बुजुर्गों और अंतर्निहित पुरानी स्वास्थ्य स्थितियों के साथ खतरनाक साबित हुई है।

अधिक बेड की आवश्यकता है

न्यूयॉर्क राज्य के लिए, Cuomo ने कहा कि एक प्रमुख लक्ष्य 53,000 से 140,000 तक उपलब्ध अस्पताल के बेड की संख्या का विस्तार करना था।

न्यू यॉर्क अस्पताल कम से कम 50% की क्षमता बढ़ाने के लिए Cuomo के निर्देश का पालन करने के लिए दौड़ रहे थे। माउंट सिनाई अस्पताल के ऊपरी पूर्व की ओर स्थित स्थान पर, बेड के लिए अधिक स्थान खोलने के लिए एक आलिंद के भीतर कमरों का निर्माण किया जा रहा है।

न्यूयॉर्क के क्वींस के एलोरहस्ट अस्पताल में लगभग सौ लोगों के साथ, उनके हुड के साथ कई मास्क पहने, आपातकालीन कक्ष के प्रवेश द्वार के बाहर बाधाओं के पीछे खड़े थे, कोरोनोवायरस के लिए एक तम्बू में प्रवेश करने की प्रतीक्षा कर रहे थे।

शहर के कोरोनर के कार्यालय ने एल्महर्स्ट और बेलव्यू अस्पताल के बाहर रेफ्रिजरेटेड ट्रकों को मृतक के शरीर को अस्थायी रूप से संग्रहीत करने के लिए पोस्ट किया है।

डेबोरा व्हाइट, शहर के ब्रोंक्स बोरो में जैक डी। वेलेर अस्पताल में आपातकालीन चिकित्सा की वाइस चेयर, ने कहा कि इसके आपातकालीन कक्ष का 80% कोरोनोवायरस जैसे लक्षणों वाले रोगी थे।

एक वेंटिलेटर की कमी और अस्पताल में भर्ती होने से पहले ही राशनिंग स्वास्थ्य सेवा की संभावना बढ़ गई है।

न्यू जर्सी के गवर्नर फिल मर्फी ने संवाददाताओं से कहा कि कम तापमान के मामले में मरीजों को वेंटिलेटर आवंटित करने के तरीके के बारे में पूछे जाने वाले दिशानिर्देशों के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि ऐसी अनैतिक चर्चाओं ने उन्हें परेशान किया लेकिन वे अपरिहार्य थे।

न्यूयॉर्क और न्यू ऑरलियन्स के बाहर, अन्य हॉट स्पॉट डेट्रोइट सहित देश भर में उभरते हुए दिखाई दिए।

48 साल के ब्रैंडन एलेन अपनी 72 वर्षीय मां के लिए डेट्रायट में किराने का सामान खरीद रहे थे, जिन्होंने सकारात्मक परीक्षण किया है और घर पर आत्म-खोज कर रहे थे।

एलन ने कहा, यह असली है। मेरे आसपास के लोग मुझे पता है कि मर रहे हैं। मुझे एक दंपति के बारे में पता है, जिनकी मृत्यु हो चुकी है। मैं ऐसे कुछ लोगों को जानता हूं जो अपने जीवन के लिए लड़ रहे हैं। हर दिन आप किसी दूसरे व्यक्ति के बारे में सुनते हैं जिसके पास यह है।

i'm an civil engineer, free lancer web developer and blogger. currently working as author and editor on reportlook.com and newsx24.in . always open eyes on indian politics

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *