US Presidential Debate के दौरान ट्रंप ने जलवायु परिवर्तन को लेकर कहा, “चीन को देखिए। कितना गंदा है। रूस को देखें। भारत को देखें। कितने गंदे हैं। वहां की हवा बहुत गंदी है।” यह बात ट्रंप ने शुक्रवार को US Presidential Debate के दौरान जलवायु परिवर्तन का जिक्र करते हुए कही। दरअसल, ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के उनके प्रतिद्वंद्वी जो बाइडेन में राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए इस बीच अंतिम आधिकारिक बहस (प्रेसिडेंशियल डिबेट) हुई।

तीसरी बहस के दौरान ट्रंप ने कोविड-19 का टीका ‘‘तैयार’’ होने का दावा किया और कहा कि ‘‘कुछ सप्ताह’’ में इसकी घोषणा की जाएगी। राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘ हमारे पास टीका है, जो आने वाला है…तैयार है। इसकी कुछ सप्ताह में घोषणा की जाएगी और इसे वितरित किया जाएगा।’’ ट्रंप ने दावा किया कि उन्होंने वैश्विक महामारी से निपटने की दिशा में अच्छा काम किया है और देश को ‘‘उसके साथ रहने की आदत डालनी होगा।’’

इस पर बाइडेन ने कहा कि ट्रम्प के पास कोई योजना नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘वह (ट्रंप) हमेशा कहते हैं कि लोग इसके साथ जीना सीख रहे हैं। लोग इसके साथ मरना सीख रहे हैं।’’ बाइडेन ने कहा, ‘‘ मैं इससे निपटूंगा। मैं यह सुनिश्चित करूंगा कि हमारे पास इसके लिए कोई योजना हो।’’ अमेरिकी विश्वविद्यालय ‘जॉन हॉपकिन्स’ के अनुसार अमेरिका में कोविड-19 के 80 लाख से अधिक मामले सामने आए हैं और 2,23,000 लोगों की इससे मौत हुई है।

ऑनलाइन बहस करने से ट्रंप के इन्कार के बाद 15 अक्टूबर को होने वाली दूसरी बहस को रद्द कर दिया गया था। ट्रम्प के कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कारण बाइडेन आमने-सामने बहस करने को लिए चिंतित थे। इससे पहले, दोनों नेताओं के बीच पिछले महीने हुई पहली बहस काफी गर्मागर्म रही थी, जिसमें कोविड-19, नस्ली भेदभाव, अर्थव्यवस्था और जलवायु परिवर्तन जैसे मुद्दे उठाए गए थे। बता दें कि अमेरिका में तीन नवम्बर को राष्ट्रपति चुनाव होने हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *