नई दिल्ली. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Defence Rajnath Singh) ने चीन (China), नेपाल (Nepal) के साथ जारी सीमा विवाद (Land Dispute), पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (Pakistan Occupied Kashmir), कोरोना वायरस (Coronavirus) के अलावा तमाम मुद्दों पर बेबाक बातचीत की.

राजनाथ सिंह ने कहा कि चीन के साथ हमारी बातचीत जारी है इसे लेकर फिलहाल कोई भी बात करना गलत होगा. पढ़ें राजनाथ सिंह के इस इंटरव्यू की खास बातें-

  1. नेपाल के साथ जारी तनातनी को लेकर राजनाथ सिंह ने कहा कि नेपाल को हम अपने छोटे भाई की तरह मानते हैं और एक घर में दो भाइयों के बीच लड़ाई होती रहती है लेकिन इसके चलते हम किसी से भी रिश्ते नहीं तोड़ सकते हैं.
  2. रक्षा मंत्री ने कहा कि हाल में चीन के साथ जारी विवाद दोनों देशों की सीमाओं को लेकर है, जिसमें कि भारत और चीन अपनी-अपनी सीमाओं को लेकर दावा कर रहे हैं. राजनाथ सिंह ने कहा कि डोकलाम समस्या के समय पर भी भारत और चीन में सैन्य और कूटनीतिक स्तर पर बात हुई थी और समस्या का समाधान किया गया था और अब भी वही रणनीति अपनाई जा रही है
  3. . रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने पीओके को लेकर कहा कि भारत की संसद भी कई बार इस प्रस्ताव को पारित कर चुकी है कि पाक अधिकृत कश्मीर भारत में शामिल हो. पाक अधिकृत कश्मीर भारत का ही हिस्सा है. इस मामले पर हमें इंतजार करना चाहिए.
  4. रक्षा मंत्री ने कहा कि पाकिस्तान लगातार सीजफायर उल्लंघन कर और आतंकियों को भेजकर भारत को अस्थिर करने की कोशिशों में लगा रहता है लेकिन हम उसे हमेशा करारा जवाब देते हैं. राजनाथ सिंह ने कहा कि दुनिया की कोई भी ताकत न तो भारत को अस्थिर कर सकती है न तोड़ सकती है और न ही कमजोर कर सकती है. जो भी ऐसा करने का प्रयास करेगा तो भारत उसे मुंहतोड़ जवाब देगा.
  1. मौसम विभाग की ओर से गिलगिट, बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद का मौसम अपडेट देने की बात पर रक्षा मंत्री ने कहा कि भारत वहां के मौसम का अपडेट दे रहा है और इस पर किसी को कोई आपत्ति नहीं होनी चाहिए.
  2. आत्मनिर्भर भारत से जुड़े सवाल पर रक्षा मंत्री ने कहा कि लोगों को स्वदेशी अपनाना चाहिए. हमारी कोशिश यह है कि हम सिर्फ आयात करने वाले देश न बनें बल्कि निर्यात करने वाले देश बनें.
  1. कांग्रेस को लेकर राजनाथ सिंह ने कहा कि यदि कांग्रेस लोगों को हमसे मजदूरों की मदद करने के लिए कह रही है तो ऐसे में उसे खुद सोचना चाहिए कि उसने इतने सालों तक देश में सरकार चलाई तब भी देश में लोगों की इतनी खराब हालत क्यों है.
  2. रक्षा मंत्री ने कहा कि नागरिकता कानून को लेकर दुनिया में कोई भी भारत के मुसलमानों की नागरिकता पर सवालिया निशान नहीं लगा सकता है.
  3. राजनाथ सिंह ने कहा कि न ही लॉकडाउन को हमने जल्दी में लगाया न ही हम अनलॉक को जल्दबाजी में लाए हैं. हमने अनलॉक-1 को लेकर पूरी तैयारी की है.
  4. रक्षा मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार ने कोरोना वायरस के दौरान गरीबों की मदद की और उन्हें मदद और खाद्यान्न की सुविधा मुहैया कराई.

ReportLook Desk

Reportlook Media Network

Join the Conversation

1 Comment

  1. Hamen Shri Rajnath sahab ji ki baat se koi ittefaq nayta. Vah ek acche neta hai. Per BJP kay or jo nayta hai unk socch aisi nahin hai.

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *