बढ़ते कोरोना संक्रमण के बीच देश को फिर से पटरी पर लाने के लिए केंद्र सरकार ने 68 दिन की बंदी के बाद चरणबद्ध तरीके से बंदिशें हटाने का एलान कर दिया है। 30 जून तक बढ़ाए गए लॉकडाउन के तहत सिर्फ कंटेनमेंट जोन में ही पाबंदियां रहेंगी।

एक जून से बिना पास के लोग पूरे देश में कहीं भी आ-जा सकेंगे। देशभर में कर्फ्यू शाम सात बजे से सुबह पांच बजे तक रहेगा। इस दौरान सिर्फ जरूरी गतिविधियों की मंजूरी होगी। 

अनलॉक-1 के पहले चरण में केंद्रीय गृह मंत्रालय के दिशा-निर्देशों के मुताबिक आठ जून से सभी धार्मिक स्थल, होटल, रेस्टोरेंट और शॉपिंग मॉल खुल सकेंगे। वहीं, दूसरे चरण में स्कूल-कॉलेज समेत सभी शिक्षण संस्थानों को खोलने की तैयारी है। 

हालांकि इसकी तारीख राज्यों से पहले चरण के फीडबैक के आधार पर जुलाई में तय होगी। इसके बाद तीसरे चरण में अंतरराष्ट्रीय उड़ानें, मेट्रो रेल, स्वीमिंग पूल, जिम, सामाजिक, सांस्कृतिक, खेल, राजनीतिक गतिविधियां शुरू करने पर फैसला होगा।

वहीं, यूपी सरकार भी इसको लेकर नई गाइडलाइन जारी कर सकती है। यूपी सरकार ने नए फेज के लिए कमर कस ली है। हालांकि, हर रियायत में यह ध्यान रखा जाएगा कि सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का सख्ती से पालन होगा। साथ ही मॉस्क पहनना भी हर किसी के लिए जरूरी होगा।

इसमें कंटेन्मेंट जोन पर सारी पाबंदियां पहले की तरह लागू रहेंगी। सरकार इसमें कोई ढील देने के मूड में नहीं है। इसके उलट कंटेन्मेंट जोन तय करने के मानक सख्त किए जा सकते हैं।

ReportLook Desk

Reportlook Media Network

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *