दिल्ली के निजामुद्दीन के तबलीगी जमात से 6 लोग कोरोना संक्रमित मिलने के बाद सोमवार शाम तक 200 लोगों को अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती किया जा चुका है। इनमें से कई लोगों में बुखार, सर्दी जैसे संक्रमण के लक्षण भी मिले हैं। वहीं, दो हजार से ज्यादा लोगों की ट्रेसिंग भी शुरू हो चुकी है। दिल्ली सरकार ने पुलिस ने अब इस मामले में मार्कज के मौलाना के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने के लिए कहा है।

सोमवार सुबह दिल्ली सरकार और विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की टीम ने निजामुद्दीन थाने के पीछे स्थित मरकज को बंद कर सैनिटाइजेशन करवाया। दिल्ली के लोकनायक अस्पताल, एम्स झज्जर कैंपस और उत्तरी रेलवे के क्वारंटीन केंद्र में इन लोगों को रखा गया है। इनमें चीन समेत अन्य देशों के लोग भी हैं। पूरी मरकज में करीब 2000 लोगों के होने की बात कही जा रही है।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार रविवार को जमात के छह लोगों के सैंपल पॉजीटिव मिलने के बाद से उनके संपर्क में आए लोगों को क्वारंटीन करना शुरू कर दिया है। रात तक 85 लोगों को दिल्ली पुलिस डीटीसी बसों में भरकर लोकनायक अस्पताल लाई थी, जहां इनके सैंपल लेने के बाद क्वारंटीन में रखा गया है। वहीं, 34 लोगों को एम्स के झज्जर स्थिति कैंसर अस्पताल में भर्ती कराया है। इन्हीं में से छह लोगों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई है। ये सभी विदेशी नागरिक हैं।

स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 200 लोगों को दिल्ली के अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती कराया जा चुका है। जबकि करीब 2 हजार लोगों की ट्रेसिंग चल रही है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार 15 मार्च से निजामुद्दीन एरिया में जमात के लोग एकत्रित हो रहे थे। इनमें देश के अलग-अलग राज्यों के अलावा विदेशों से भी कई लोग शामिल हुए हैं।

रविवार शाम तक पुलिस को यहां करीब 2 हजार लोगों के मौजूद रहने की जानकारी मिली थी, जिसके आधार पर स्वास्थ्य विभाग की टीमें उनकी ट्रेसिंग कर रही हैं। जिन 200 लोगों को भर्ती करवाया गया है, उनमें से 99 में कोरोना वायरस के लक्षण मिल रहे हैं। इन्हें बुखार के अलावा सांस लेने में तकलीफ की शिकायत है।

इनके संपर्क में आए व्यक्तियों को दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में बने क्वारंटीन केंद्रों पर भेजा जा रहा है। वहीं, लोकनायक अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. जेएस पासी ने बताया कि उनके यहां अब तक 85 संदिग्धों को भर्ती किया है। सभी के सैंपल लेकर जांच के लिए भेज दिए हैं।

ReportLook Desk

Reportlook Media Network

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *