माउंटेन ड्यू (Mountain Dew) टाइटल को लेकर कानूनी लड़ाई लड़ रही पेप्सीको (PepsiCo) को बड़ा झटका लगा है। पेप्सीको MagFast Beverages के दावों के आगे हार गई है। MagFast ने PepsiCo को ट्रेडमार्क इस्तेमाल करने के मामले में कानूनी शिकस्त दी है। MagFast Beverages कंपनी को अब अदालत की तरफ से कानूनी तौर पर ट्रेडमार्क ‘माउंटेन ड्यू’ इस्तेमाल करने की मंजूरी मिल गई है। जानकार बताते हैं कि इस हार के बाद माउंटेन ड्यू पर अब पेप्सीको का एकाधिकार नहीं रहेगा।

हैदराबाद स्थित MagFast बेवरेज के चेयरमेन सैय्यद गाजियुद्दीन ने मीडिया को बताया कि वो इस मुकदमे को पिछले साल दिसंबर महीने में ही जीत गए थे, लेकिन अब तक उन्हें कानूनी कागजों का ही इंतजार था।

चेयरमैन ने कहा कि वह पेप्सिको से मुआवजा चाहते हैं, क्योंकि साल 2004 में पेप्सिकों ने अपने एक हलफनामे में कहा था कि अगर वह Magfast से केस हार जाती है तो वह सभी जरूरी मुआवजे को भरने के लिए तैयार है।

चेयरमैन ने कहा उन्होंने साल 2000 में ‘माउंटेन ड्यू’ नाम से पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर बेचना शुरू किया। इसके बाद 2003 में PepsiCo ने इसी नाम से अपना एक सॉफ्ट ड्रिंक लॉन्च कर दिया।

चेयरमेन ने बताया कि पेप्सीको ने खुद ही उनके खिलाफ नाम के गैरकानूनी इस्तेमाल का मामला दर्ज कराया था। इस कानूनी लड़ाई में दिल्ली हाईकोर्ट से लेकर तमाम अदालतों ने MagFast बेवरेज के पक्ष में ही फैसला सुनाया था।

चेयरमेन ने बताया कि यह लड़ाई करीब 15 साल चली। और अंत में जीत उन्हीं की हुई है। अदालत ने PepsiCo के द्वारा किए गए दावे को खारिज कर दिया।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *