8 अक्टूबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के पीलीभीत जिले के सुंदर नगर गांव के पास सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) के 49 वीं बटालियन के जवानों और नेपाली नागरिकों के बीच संघर्ष होने की खबर है, जिसके कारण क्षेत्र में तनाव फैल गया है।

ये संघर्ष मंगलवार को होने की सूचना मिली है।

एसएसबी के नौजला सीमा चौकी के प्रभारी उज्जवल सिंह ने कहा कि एसएसबी ने सोमवार को नेपाल से आ रहे एक ट्रक को जब्त किया था। ट्रक में 24.55 लाख रुपये मूल्य के सौंदर्य प्रसाधन थे। नौजालहा गांव के एक विक्रम चक्रवर्ती को तस्करी के लिए गिरफ्तार भी किया गया है।

इसके बाद बड़ी संख्या में नेपाली नागरिक सीमा पर जमा हो गए, जो कि बंदरबोझ गांव में सिंचाई पाइपलाइन फटने के कारण किसी व्यक्ति की जमीन पर जलभराव का विरोध करने आए थे। लेकिन उनका मकसद एसएसबी की कार्रवाई का विरोध करना था।

मामले को नियंत्रित करने के लिए पुलिस बल को बुलाना पड़ा।

एसएसबी अधिकारियों का मानना है कि जलजमाव के साथ सीमा की जांच के चलते कुछ नेपाली नागरिकों को परेशानी हुई क्योंकि यह रास्ता भारत में माल की तस्करी के लिए इस्तेमाल किया जाता है। अब यहां से आना-जाना मुश्किल हो गया है, क्योंकि रास्ते में फिसलन है।

ग्रामीणों ने यह भी दावा किया कि कुछ नेपाली नागरिकों ने पुलिस की उपस्थिति में दो एसएसबी जवानों के मोबाइल फोन छीन लिए ताकि उन्हें सीमा पर अपमानजनक ²श्य की वीडियो-रिकॉडिर्ंग करने से रोका जा सके। हालांकि, एसएसबी ने घटना की पुष्टि नहीं की।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *