इस्लामाबाद: तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन (Recep Tayyip Erdogan) अपने दो दिवसीय आधिकारिक पाकिस्तान (Pakistan) दौरे पर गुरुवार को यहां पहुंचेंगे. अधिकारियों और विशेषज्ञों का मानना है कि यह यात्रा क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विकास के संदर्भ में बहुत महत्वपूर्ण है.

एर्दोगन के साथ एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल भी आ रहा है जिसमें कैबिनेट मंत्री, वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के साथ-साथ प्रमुख तुर्की निगमों के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) शामिल हैं.

एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है, जब पाकिस्तान कुआलालंपुर (kuala lumpur) शिखर सम्मेलन से नदारद होने के कारण हुई क्षति की भरपाई करने की कोशिश कर रहा है.

मुस्लिम देशों में दो फाड़
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को भी शिखर सम्मेलन में भाग लेना था, लेकिन मलेशिया, तुर्की, ईरान और कतर के नेताओं के इकट्ठा होने पर सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की चिंताओं का हवाला देते हुए अंतिम समय में बैठक से दूरी बना ली थी.

सऊदी अरब ने इस शिखर सम्मेलन को कुछ इस्लामिक देशों द्वारा मुस्लिम दुनिया में एक नया ब्लॉक बनाने के प्रयास के रूप में देखा था. हालांकि, मेजबान मलेशिया और पाकिस्तान ने ऐसी धारणाओं को खारिज कर दिया था.

विभिन्न मसलों पर एमओयू पर हस्ताक्षर
विदेश कार्यालय द्वारा बुधवार को जारी एक बयान में कहा गया है कि यात्रा के दौरान, खान और एर्दोगन के बीच चर्चाएं होंगी. इसके बाद वे पाकिस्तान-तुर्की हाई लेवल स्ट्रेटजिक कारपोरेशन काउंसिल (एचएलएससीसी) के 6वें सत्र की सह-अध्यक्षता करेंगे.

सत्र के समापन पर एक संयुक्त घोषणा पर हस्ताक्षर किए जाएंगे. इस मौके पर कई महत्वपूर्ण समझौतों और ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर भी हो सकते हैं.

दोहरी नागरिकता

तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगान का यह दौरा इस लिए खास माना जा रहा है क्यों की अभी हाल ही में मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार खबरे सामने आई थी कि तुर्की ने पाकिस्तान को दोहरी नागरिकता देने का ऑफर किया है अब यह पाकिस्तान पर निर्भर करता है कि वह इस ऑफर को स्वीकार करता है कि नहीं इसके अन्तर्गत सभी पाकिस्तानी तुर्की के नागरिक बन जाएंगे और तुर्की के नागरिकों को भी पाकिस्तान कि नागरिकता का फायदा मिलेगा। इसे एक बड़े कदम के रूप में देखा जा रहा है तुर्की के सदर एर्दोगान इसका ऐलान भी इस दौरे के दौरान कर सकते है।

ReportLook Desk

Reportlook Media Network

Join the Conversation

1 Comment

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *