नई दिल्ली: दक्षिण अफ्रीका का पोचेस्ट्रूम में खेले गए आईसीसी वर्ल्ड कप (ICC U19 World Cup) के फाइनल मुकाबला में भारत को बांग्लादेश के हाथों हार का सामना करना पड़ा. भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश को 178 रन का टारगेट दिया, जिसे बांग्लादेश की टीम ने डकवर्थ लुईस नियम के तहत तीन विकेट से हरा दिया. 41 ओवर में बारिश के कारण मैच रोक दिया था जिसके बाद उसे 46 ओवर में 170 रन का टारगेट मिला. तब तक टीम 163 रन बना चुकी थी. फिर खेल शुरु होने के बाद सात गेंद रहते ही टीम ने यह जरूरी सात रन बना लिए.

ज्यादा देर बारिश खेल नहीं रोक सकी और जल्दी ही कवर्स मैदान पर से हटा लिए गए. 41 ओवर के बाद बारिश के कारण मैच रोकना पड़ा, इस समय तक बांग्लादेश भारत से 18 रन आगे था. यानि अगर इस समय पर बारिश के कारण खेल दोबारा शुरु नहीं होता तो बांग्लादेश की जीत हो जाएगी.

मैच में रन और विकेट के मुकाबले के बीच डकवर्थ लुईस नियम भी खासे चर्चा में रहा क्योंकि बारिश होने की संभावना काफी देर से बनी रही और बांग्लादेश की टीम इस नियम के मुताबिक भारत से आगे ही रही. 40 ओवर में बांग्लादेश का स्कोर 162 रन हो चुका था और उसे जीत के लिए केवल 16 रन की दरकार थी.

पहले 8 ओवर में भारतीय टीम को सफलता नहीं मिली और न ही बांग्लादेशी बल्लेबाजों पर कोई दबाव बना. लेकन जैसे ही बांग्लादेश के 50 रन पूरे हुए रवि विश्नोई ने भारत को पहली सफलता दिलाई. और उसके बाद तीन और विकेट जल्दी लेकर मैच में भारत की उम्मीदें जगा दीं.

इसके बाद 62 रन पर दूसरा विकेट विश्नोई ने 13वें ओवर में गिरा दिया. यहीं पर परवेज हुसैन भी चोट के कारण पवेलियन लौट गए. विश्नोई ने तीसरा विकेट भी अपने अगले ही ओवर में दिला दिया और तौहीद हिरदो को जीरो पर आउट कर दिया. दो ओवर बाद ही सुशांत ने शमीम हुसैन को आउट कर 85 के स्कोर पर बांग्लादेश का पांचवा विकेट गिरा दिया और मैच में रोमांच ला दिया.

21 ओवर के बाद अकबर अली ने कुछ शॉट्स खेलकर बांग्लादेश के लिए कुछ रन बनाए. पांचवे विकेट के बाद मैच में कुछ नजदीकी मामले दिखे दो कैच भी छूटे जो कुछ मुश्किल थे. लेकिन बांग्लादेश का छठा विकेट अभिषेक दास के तौर पर जल्दी ही गिर गया. बांग्लादेश के 100 रन पूरे होने के बाद 23वें ओवर की आखिरी गेंद पर सुशांत मिश्रा ने दास को कार्तिक त्यागी से कैच कराया.

छठा विकेट गिरने के बाद परवेज हुसैन इमोन मैदान पर वापस बल्लेबाजी करने आए जो रिटायर होकर पवेलियन लौट गए थे. रवि विश्नोई ने पहले चार विकेट लिए. छठा विकेट गिरने के बाद परवेज हुसैन इमोन मैदान पर वापस बल्लेबाजी करने आए जो रिटायर होकर पवेलियन लौट गए थे. यहां से फिर एक साझेदारी बनती दिखी. लेकिन भारतीय टीम मैच में तब भी बनी रही. 32वें ओवर में 143 के स्कोर पर इमोन को यशस्वी जायसवाल ने आउट किया और भारत को मैच में ला दिया.

दोस्तों गोदी मीडिया के दौर मेंHindi News से जुड़े अपडेट और सच्ची खबरे लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ telegram पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

i'm an civil engineer, free lancer web developer and blogger. currently working as author and editor on reportlook.com and newsx24.in . always open eyes on indian politics

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *