वॉशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव (US Election 2020) की मतगणना लगभग आधी पूरी हो चुकी है. पूर्व उप राष्ट्रपति तथा डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडेन और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के बीच रुझानों में कांटे की टक्कर चल रही है. बाइडेन को 220 तो ट्रंप को 213 इलेक्टोरल वोट पर जीत मिली है. बहुमत के लिए 270 का जादुई आंकड़ा जरूरी है.

बाइडेन ने न्यू मैक्सिको, मासचूसेट्स, न्यू जर्सी, मैरीलैंड में जीत दर्ज की. कनेक्टिकट, डेलावेयर, कोलोराडो के अलावा न्यू हैम्पशायर में भी जीत दर्ज की है. फ्लोरिडा में ट्रंप ने जीत दर्ज की. इसके अलावा अलबामा, मिसीसिपी, ओक्लाहोमा में भी ट्रंप जीते हैं. अमेरिकी नतीजों पर चुनाव विश्लेषकों ने राय देते हुए कहा है कि शुरुआती रुझान और नतीजे में भारी अंतर हो सकता है. इसकी वजह यहहै कि ज्यादातर वोटिंग मेल इन के जरिये हुई है. इसलिए ऐसा हो सकता है.

स्विंग स्टेट्स से पलटेगी बाजी
6 स्विंग स्टेट यानी फ्लोरिडा, ओहायो, पेन्सेलवेनिया, मिशिगन, विस्कोनसिन और एरीज़ोना में ज़्यादातर राज्यों में ट्रंप आगे हैं. एरीज़ोना में बाइडेन आगे है, लेकिन पेन्सेलवेनिया, मिशिगन, विस्कोनसिन में ट्रंप आगे हैं. ये राज्य वो हैं, जिनमें जीत मिलने से पूरी बाजी पलट सकती है.

काउंटिंग के बीच आरोप-प्रत्यारोप
ट्रंप ने चुनाव में धांधली को लेकर बड़ा आरोप आरोप लगाया है. हालांकि जो बाइडेन ने भी पलटवार किया. अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने बड़ा बयान देते हुए कहा, हम चुनाव में आगे चल रहे हैं. नतीजों को प्रभावित करने की कोशिश हो रही है. चुनाव में धांधली की कोशिश की जा रही है. मतदान बंद होने के बाद वोटिंग क्यों.’ डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया है:

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *