अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में डोनाल्ड ट्रंप और डेमोक्रेटिक पार्टी के उनके प्रतिद्वंद्वी जो बाइड न के बीच कांटे की टक्कर नजर आ रही है। बाइडेन ने मिशिगन और विस्कॉन्सिन जैसे दो अहम राज्यों में जीत हासिल कर राष्ट्रपति पद के अपने दावे को मजबूत कर लिया। चौंकाने वाली बात यह है कि बाइडेन अब रिपब्लिकन पार्टी की जीत के लिए अहम माने जा रहे पेन्सिलवेनिया में भी वोटों के अंतर को कम करते दिख रहे हैं। नेवाडा में तो बाइडेन 7600 वोटों से ट्रंप से आगे हैं।

चुनाव में जैसे-जैसे बाइडेन अपनी स्थिति मजबूत कर रहे हैं, वैसे ही ट्रंप समर्थकों में बेचैनी बढ़ रही है। अरिजोना में तो सैकड़ों की संख्या में ट्रंप समर्थक मतगणना केंद्र के बाहर जुट गए। इनमें कई बंदूकधारी लोग भी शामिल रहे। प्रदर्शनकारियों ने यहां मतगणना रोकने के लिए नारे लगाए। इसके बाद वोटों की गिनती में लगे कर्मचारियों की सुरक्षा को लेकर डर फैलने लगा है।

फिलहाल जॉर्जिया और अरिजोना में वोटों की गिनती जारी है। बाइडेन ने इस बढ़त के बाद कहा कि उन्हें जीत का भरोसा है, पर यह जीत सिर्फ उनकी नहीं, बल्कि पूरे अमेरिकी लोकतंत्र और अमेरिकी लोगों की होगी। उन्होंने कहा कि आगे प्रगति के लिए हमें अपने विरोधियों से दुश्मन की तरह बर्ताव बंद करना होगा। हम दुश्मन नहीं हैं।

US Elections 2020 Live updates

दूसरी तरफ रिपब्लिकन पार्टी के राष्ट्रपति ट्रंप ने मतगणना में बुधवार को ‘धोखाधड़ी’ का दावा किया और वोटों की गिनती रोकने के लिए तीन राज्यों में कोर्ट का दरवाजा खटखटाया। कई महत्वपूर्ण राज्यों में परिणामों की घोषणा होनी अभी बाकी है। ट्रंप और बाइडेन दोनों ने कहा है कि वे 2020 के राष्ट्रपति चुनाव में जीतने जा रहे हैं। यह चुनाव अमेरिका के इतिहास में सर्वाधिक विभाजक और कटु चुनावों में से एक है।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *