देश के मशहूर ज्वैलरी ब्रांड Tanishq को अपने एक विज्ञापन के चलते ट्विटर पर ट्रोल किया जा रहा है। दरअसल तनिष्क ने अपने नए विज्ञापन में हिंदू लड़की और मुस्लिम युवक की शादी को दिखाया है। इस पर ट्विटर यूजर्स ने #BoycottTanishq के साथ कंपनी का विरोध किया है। कंपनी के ऐड को लेकर लोग लिख रहे हैं कि आखिर किसी भी धर्म या जाति के बिना कोई विज्ञापन नहीं तैयार हो सकता। यही नहीं एक यूजर ने तो यह भी लिखा कि आखिर हम हर जगह हिंदू बहू ही क्यों देखते हैं। मुस्लिम बहू कहीं क्यों नहीं दिखती? ‘एकत्वम’ के नाम से Tanishq की ओर से तैयार विज्ञापन को लेकर कई यूजर्स ने लिखा है कि संस्कृत का इस्तेमाल करते हुए यह लव जिहाद को बढ़ावा देने जैसा है।

तनिष्क की ओर से यूट्यूब पर पब्लिश किए गए ऐड पर अब कॉमेंट और लाइक एवं डिस्लाइक को Disable कर दिया गया है। इसके चलते कोई भी व्यक्ति वीडियो को मिले लाइक और डिसलाइक की संख्या को जान नहीं सकता। इसके अलावा कॉमेंट्स भी नहीं पढ़े जा सकते। कंपनी की ओर से ऐसा किए जाने पर भी यूजर्स ने सवाल उठाया है कि आखिर उसने ऐसा किसलिए किया है। बीजेपी आईटी सेल के मेंबर खेमचंद शर्मा ने इस पर ट्वीट करते हुए कहा है कि आखिर किसी हिंदू परिवार में मुस्लिम बहू को क्यों नहीं दिखाया। उन्होंने लिखा कि यह लव जिहाद को प्रमोट करने और एक ही मत को प्रमोट करने जैसा है।

ट्विटर पर तनिष्क के अलावा ParleG भी ट्रेंड कर रहा है। दरअसल कंपनी ने ऐलान किया है कि वह ऐसे चैनलों को विज्ञापन नहीं देगा, जो भड़काऊ कॉंन्टेंट परोस रहे हैं। कथित टीआरपी स्कैम के बीच कंपनी की ओर से लिए गए इस फैसले की ट्विटर यूजर्स के एक बड़े वर्ग ने सराहना की है। वहीं एक तबके ने कहा कि यह खत्म होते ब्रांड का लिबरल्स की आड़ लेने जैसा है। बता दें कि इससे पहले बजाजा ऑटो के एमडी राजीव बजाज ने भी ऐलान किया था कि उनकी कंपनी की ओर से ऐसे चैनलों को विज्ञापन नहीं दिए जाएंगे, जो सनसनीखेज, भड़काऊ और एकतरफा समाचार देते हैं।

पारले प्रोडक्ट्स के सीनियर कैटेगरी हेड कृष्णाराव बुद्धा ने कहा कि कंपनी ऐसे समाचार चैनलों को विज्ञापन नहीं देगी, जो विषैला कॉन्टेंट पेश कर रहे हैं। यही नहीं Live Mint से बात करते हुए उन्होंने कहा कि हम ऐसी संभावना पर विचार कर रहे हैं, जहां तमाम विज्ञापनदाता एक साथ आएं और ऐसे चैनलों को विज्ञापन न देने पर सहमति जताएं। ऐसा करके उन चैनलों को स्पष्ट संकेत दिया जा सकता है, जो इस तरह की सामग्री दे रहे हैं।

Leave a comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *